समाचार / राष्ट्रीय

आचार संहिता के मद्देनजर राजधानी में चल रहा वाहन चेकिंग अभियान, निर्दोष लोग भी हो रहे परेशान

B. Rao 2018-10-11 12:27:14


देश में लगी आचार संहिता के मद्देनजर राजधानी में पुलिस के द्वारा सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है,लेकिन इस दौरान कई निर्दोष लोगों को पुलिस की इस कार्रवाई से परेशानी भी उठानी पड़ रही है, एक ऐसा ही वाकया आज पंडरी के पास पेश आया,जब चांदी का खुदरा व्यापार करने वाले व्यापारी को पुलिसिया रवैये से परेशान होना पड़ा। दरअसल चेकिंग के दौरान आज शाम पंडरी के पास पुलिस ने एक स्विफ्ट कार में दो लोगो के पास 35 किलो चांदी जब्त की। हालांकि व्यापारी ने चांदी से संबंधित सभी जरूरी दस्तावेज पुलिस को दिखाया,लेकिन पुलिस ने व्यापारी की बात नहीं मानी और उन्हें थाने ले गये।

पुलिस ने सामान जब्त करने के बाद इसकी सूचना तत्काल सेल्स टैक्स विभाग के अधिकारियो को दी जिसके बाद अधिकारियो ने थाने पहुंचकर दोनों लोगो से पूछताछ की। इस दौरान सराफा एसोसिएशन के लोग थाने पहुंच गये और उन्होनें पुलिस की इस कार्रवाई का विरोध किया। सराफा एसोसिएशन का कहना था कि त्यौहार के इस सीजन में आचार संहिता के नाम पर पुलिस उन्हें परेशान कर रही है,जबकि पीडित व्यापारी के पास सभी जरुरी दस्तावेज मौजूद थे। दरअसल पकडे गए व्यक्ति का नाम चम्पा लाल सुराना है जो सराफा व्यापारी है और इसका सदर बाजार में इलाके में गौरी ज्वेलर्स के नाम से दुकान भी है जानकारी के मुताबिक यह व्यापारी इसी तरह घूम- घूम कर माल बेचने का काम कर रहे थे इसी के सिलसिले में वह आज अपने बेटे के साथ चांदी लेकर खरोरा जा रहे थे इधर मामले की सूचना मिलते ही सराफा एसोसिएशन के लोग भी थाने पहुँच गए।

उनका कहना था कि व्यापारी द्वारा माल का सही बिल और कागजात दिखाने के बाद भी उसे देर तक बैठाया गया। जबकि उसने पुलिस को व्यापार के बारे में बताया। वही 3 घंटे तक मामले की तस्दीक करने के बाद पुलिस और सेल्स टैक्स विभाग के अधिकारियो ने व्यापारी द्वारा दिखाए गए बिल और कागजात को सही पाया। जिसके बाद व्यापारी को पुलिस ने छोड़ दिया। पंडरी थाने के टीआई  सोनल ग्वाला ने इस मामले को लेकर बताया कि चुनाव के लिहाज से चेकिंग की जा रही थी इस दौरान सूचना कि एक गाड़ी में चांदी के सामान है। उसी आधार पर इन्हें रोका गया और इसकी सूचना सेल्स टैक्स विभाग के अधिकारियों को दी। प्रथम दृष्टया जाँच में यह पाया गया है कि चम्पा लाल सुराना दूसरे जगहों पर जाकर माल बेचने का काम करते है उनके द्वारा दिखाए गए सरे कागजात भी सही है।

जाँच के बाद उन्हें छोड़ दिया गया हैं। सोना-चांदी का व्यापार करने वाले व्यापारी चम्पा लाल सुराना ने बताया कि रायपुर में गौरी ज्वेलर्स नाम की दुकान का संचालन करता है वह इसी सिलसिले में रायपुर से खरोरा की ओर जा रहा था। इसी दौरान उन्हें पंडरी थाने के पास रोका गया और पूछ्ताछ की गयी है। उन्होंने कहा कि वो लगातार पुलिस को बताते रहे कि उनके पास सामान का बिल है इसके बाद भी उन्हें काफी देर तक बैठाया गया. हालाँकि जाँच के बाद उन्हें छोड़ दिया।