स्वास्थ्य / प्राकृतिक चिकित्सा

फ्रैक्चर होने पर घर में ही करें ट्रीटमेंट

B. Rao 2018-10-04 13:40:48


हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है अगर हड्डियां कमजोर होगी तो इसमें फ्रैक्चर होने की डर भी उतना ही होता है। किसी दुर्घटना में जरा-सा फ्रैक्चर होेने पर हर कोई डॉक्टर की मदद लेता है लेकिन आज हम आपको ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जो टूटी हड्डियों को जोड़ने में मदद करता है। जी हां, पुराने समय में लोग इसी पौधे की मदद से हडि्डयों को जोड़ते थे। इससे सिंगल हड्डी ब्रेक को ठीक किया जा सकता है। छोटे बच्चों की हड्डियों को जोड़ने के लिए यह बहुत अच्छा ट्रीटमेंट है। 
हडजोड़ पौधे में नैचुरल कैल्शियम पाया जाता है जो हडि्डयों को जोड़ने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें एंटीइंफ्लैमटरी गुण होते हैं जो हाथ- पैर की सूजन और दर्द कम करते हैं। आइए जानिए फ्रैक्चर होने पर किस तरह इस्तेमाल किया जाता है हडजोड़ पौधा। 

PunjabKesari


इस तरह करें इस्तेमाल 
हडजोड़ पौधे की पत्तियों को सूखाकर पाउडर बना लें और फिर बराबर मात्रा में उड़द की दाल मिला कर गीला पेस्ट तैयार कर लें। फ्रैक्चर हुई हड्डी को जोड़ने के लिए बांस की लकड़ी की मदद से हड्डी को सीधी करें। अब पेस्ट को कॉटन के कपड़े पर लगाकर इसे चोट पर बांध दें और ऊपर से बांस की लकड़ी को कुशा यानि देसी घास से बांधे। हर तीसरे दिन इस लेप को बदलें।

साथ में इन चीजों का भी करें सेवन
1.
फ्रैक्चर बांधने के अलावा साथ में हडजोड़ की पत्तियां, गेहूं का भुना हुआ आटा, अर्जुन की छाल आदि बराबर मात्रा में लेकर पीस कर पाउडर तैयार कर लें। अगर आपका वजन 60 किलो है तो 6 ग्राम चूर्ण को घी के साथ मिक्स करके खाएं और इसे खाने के बाद हल्दी वाला दूध में शक्कर या शहद डाल कर पीएं।

2.
अगर आपको ऊपर वाली चीजें मिलें तो हडजोड़ की पत्तियां का रस 2 टीस्पून लेकर उसमें 1 चम्मच घी मिक्स करके खाएं। इसे खाने के बाद 250 मि.ली. दूध पीएं। इन चीजों का 4 सप्ताह तक सेवन करें।