खेल / क्रिकेट

एशिया कप दिलाने के बाद रोहित की रैंकिंग में भी सुधार

B. Rao 2018-10-02 12:14:18


भारत को सातवीं बार एशिया कप का ताज दिलाने वाले रोहित शर्मा ताजा आईसीसी एकदिवसीय में बल्लेबाजों में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि उपकप्तान शिखर धवन पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं इस तरह रैंकिंग में शीर्ष पांच स्थानों में तीन भारतीय बल्लेबाज शामिल हैं इस टूर्नामेंट से विश्राम पाने वाले नियमित कप्तान विराट कोहली को चोटी का स्थान बना हुआ है आईसीसी की बल्लेबाजी रैंकिग में शीर्ष दो स्थानों पर भारतीय खिलाडिय़ों का कब्जा हो गया है।

बंगलादेश को तीन विकेट से हराया

रोहित के लिए यह दूसरी बार है जब वह रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे हैं इससे पहले वह गत जुलाई में भी दूसरे स्थान पर पहुंचे थे रोहित शर्मा एशिया कप में 317 रन बनाकर टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दूसरे स्थान पर रहे थे भारत ने फाइनल में बंगलादेश को तीन विकेट से हराकर सातवीं बार एशिया कप जीता था टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 342 रन बनाने वाले शिखर में चार स्थान के सुधार के साथ पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

कुलदीप यादव ने किया रैंकिंग में सुधार

भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित और शिखर अफगानिस्तान के खिलाफ अपने आखिरी सुपर फोर मैच में नहीं खेले थे जो टाई रहा था। शिखर ने टूर्नामेंट में दो शतक और रोहित ने एक शतक बनाया। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया है और तीन स्थान चढक़र कॅरियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे नंबर पर पहुंच गए। कुलदीप एशिया कप में बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान और अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान के साथ विकेट लेने के मामले में शीर्ष पर रहे।

तीनों गेंदबाजों ने टूर्नामेंट में लिए 10-10 विकेट

इस बीच अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद एकदिवसीय क्रिकेट में नंबर एक ऑलराउंडर बन गए हैं। राशिद ने बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ दिया शाकिब चोट के कारण अपनी टीम के फाइनल सहित आखिरी दो मैचों में नहीं खेल पाए थे राशिद इसके अलावा एकदिवसीय गेंदबाजी में नंबर दो गेंदबाज भी बन गए हैं। राशिद ट्वंटी-20 में नंबर एक गेंदबाज भी हैं। लेग स्पिनर राशिद ने एशिया कप में 5 मैचों में 10 विकेट लिए और 43.50 के औसत से 87 रन बनाए। अफगानिस्तान ने ग्रुप मैचों में श्रीलंका और बांग्लादेश को हराया था लेकिन सुपर फोर मैचों में उसे पाकिस्तान और बांग्लादेश से हार का सामना कर पड़ा जबकि भारत के साथ उसका सुपर फोर मैच टाई रहा।