स्वास्थ्य / प्राकृतिक चिकित्सा

पीठ दर्द को दूर करने के आसान उपचार

B. Rao 2018-09-24 17:31:46


पीठ दर्द सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है जो लगभग सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। पीठ के दर्द के लक्षणों में पीछे या पेडू और कूल्हों के आसपास दर्द, बैठने, खड़े होने या सोने के लिए आरामदायक स्थिति मिल पाना जैसी समस्याएं होती है। यहां हम आपको पीठ दर्द के लिए कुछ नुस्खे और बचाव के तरीके बता रहे हैं। 

मालिश करें 

रोज सुबह सरसों या नारियल के तेल में लहसुन की तीन-चार कलियॉ डालकर (जब तक लहसुन की कलियां काली हो जायें) गर्म कर लें। ठंडा होने पर इस तेल से कमर की मालिश करें। इससे कमर का दर्द ठीक हो जाएगा। यह सूजन भी कम करता है।  

तुलसी का प्रयोग 

पवित्र तुलसी केवल आपके स्वास्थ्य के लिए एक अद्भुत जड़ी बूटी है, बल्कि जब आप पीठ दर्द से पीड़ित होते हैं तो यह आपके बचाव में भी सकता है। 8 से 10 तुलसी के पत्तों को एक कप पानी में उबालें। ये पानी जब तक आधा हो जाए तब तक उबालें। इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें, फिर एक चुटकी नमक डालें। हल्के दर्द के लिए, रोजाना एक बार इस मिश्रण को पीएं। गंभीर दर्द के लिए, इसे रोजाना दो बार पीएं। 

लहसुन का पेस् 

लहसुन एक और घटक है जो पीठ दर्द का इलाज करने में मदद कर सकता है। बस खाली पेट पर हर सुबह लहसुन के दो से तीन लौंग खाते हैं। आप लहसुन के तेल के साथ अपनी पीठ मालिश भी कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर थोड़ा सा अदरक पेस्ट लगाएं। इसे 15 मिनट तक छोड़ दें, फिर इसे निकाल दें। इसे रोजाना कुछ दिनों के लिए करें। दर्द ठीक हो जाएगा। 

भाप लें 

नमक मिले गरम पानी में एक तौलिया डालकर निचोड़ लें। इसके बाद पेट के बल लेट जाएं। दर्द के स्थान पर तौलिये से भाप लें। कमर दर्द से राहत पहुंचाने का यह एक अचूक उपाय है।

पोटली से सेंकाई करें 

कढ़ाई में दो-तीन चम्मच नमक डालकर इसे अच्छे से सेक लें। इस नमक को थोड़े मोटे सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। कमर पर इस पोटली से सेक करने से भी दर्द से आराम मिलता है।

बर्फ लगाएं

बर्फ लगाने से मासपेशियो में हो रही सूजन कम हो जाती है पर अगर दर्द बहुत ही गंभीर है और जहाँ पर बर्फ से कोई आराम नहीं मिल रहा है तो अपनी काफ मासपेशियो के ऊपर गर्म आपनी से मालिश करे या गर्म पैड लगाए गर्म पैडो को दर्द होने के 24 घंटे तक नहीं लगाना चाहिए ताकि सूजन से बचा जा सके।

पीठ दर्द से कैसे बचें

·         हमेशा सीधे बैठने सीधे चलने की कोशिश करें।  

·         दर्द होने पर व्यावयाम ना करें।  

·         अधिक समय तक या लगातार कुर्सी पर ना बैठें और ब्रेक लेते रहें।  

·         विटामिन डी, सी कैल्शीयम और फास्फोंरस से भरपूर आहार लें।

·         प्रतिदिन व्यायाम का नियम बना लें। 

·         पीठ दर्द से बचने के लिए आप यह उपाय अपना सकते हैं, लेकिन तेज़ दर्द होने पर चिकित्सक से संपर्क ज़रूर करें।