टेक्नो / मोबाइल

स्मार्टफोन में पाएं हिंदी कीबोर्ड

B. Rao 2018-09-21 01:05:55


फोन या कंप्यूटर पर हिंदी भाषा में टाइप करने के लिए ऑनलाइन दुनिया में कई एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर मौजूद हैं। कई लोग हिंदी में टाइप करने के लिए बड़े साइज के एप डाउनलोड कर लेते हैं जो काफी अधिक मात्रा में फोन की इंटरनल मेमोरी का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि कंप्यूटर और फोन में पहले से ही हिंदी कीबोर्ड का फीचर इनबिल्ट है। बस इसे सेटिंग में जाकर ऑन करने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं सेटिंग के जरिए हिंदी कीबोर्ड का फीचर को कैसे ऑन करें।


गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले अधिकतर फोन में गूगल कीबोर्ड पहले ही इंस्टॉल रहता है और इसी कीबोर्ड में हिंदी कीबोर्ड भी इनबिल्ट होता है। इस एप में इसके अलावा भी विश्व की कई भाषाएं शामिल हैं। इसके बावजूद कई यूजर हिंदी टाइपिंग के लिए अलग-अलग एप्लीकेशन को फोन में इंस्टॉल करते हैं।

इसके लिए सबसे पहले जिस फोन में हिंदी टाइपिंग करना चाहते हैं उसमें कोई मैसेज खोलें। इसके बाद जो टाइपिंग का विकल्प दिया गया है जिसमें कीबोर्ड के ऊपर या नीचे की तरफ एक 'ग्लोब' का आकन दिया होगा, उस पर क्लिक कर दें। इस पर क्लिक करते ही फोन स्क्रीन पर हिंदी समेत कई विकल्प जाएंगे, उनमें हिंदी का चुनाव करें। ऐसा करने के बाद यूजर हिंदी टाइपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। हिंदी से दोबारा अंग्रेजी करने के लिए इसी प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

 

कीबोर्ड बदलने के लिए अगर फोन में ग्लोब का आइकन नहीं रहा है तो  सेटिंग में जाएं उसमें मौजूदलैंग्वेज एंड इनपुट’(Language & Input) के विकल्प पर क्लिक करें। इसमें आपको कीबोर्ड और इनपुट मेथेड (Keyboard & Input method) के नीचेडिफॉल्टलिखा दिखाई देगा।डिफॉल्टमें उस एप का नाम आएगा जो आपके फोन में वर्तमान समय में काम कर रहा है। हिंदी कीबोर्ड का फीचर एक्टिवेट करने के लिए याद रहे कि डिफॉल्ट में गूगल कीबोर्ड सेट हो। डिफॉल्ट के नीचे गूगल कीबोर्ड (Google keyboard) दिखाई देगा। उस विकल्प के दाईं ओर टच करने पर एक नई डिस्प्ले खुलेगी जिसके ऊपर गूगल कीबोर्ड सेटिंग (Google keyboard Setting) लिखा मिलेगा। इसके बादलैंग्वेजवाले बॉक्स पर क्लिक करते ही एक बॉक्स खुलेगा। पहले बॉक्स मेंमार्कलगा हुआ दिखाई देगा, मगर उस बॉक्स से मार्क हटा दें। ऐसा करने से आपकी डिस्प्ले पर विश्व की अधिकतर भाषाओं का विकल्प दिखने लगेगा। हिंदी कीबोर्ड को चालू करने के लिए नीचे की तरफ जाने पर हिंदी (Hindi) का विकल्प दिखेगा, उसके दाईं ओर दिए गए बॉक्स पर क्लिक करें। इसके साथ ही अंग्रेजी (भारत) वाले बॉक्स पर क्लिक रहने दें ताकि आप हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग का इस्तेमाल कर सकें। इसके बाद फोन के कीबोर्ड में हिंदी और अंग्रेजी दोनों विकल्प जाएंगे।