टेक्नो / मोबाइल

APPLE का सबसे सस्ता iPad लॉन्च, कीमत हैरान कर देगी

B. Rao 2018-03-28 15:50:29


मशहूर टेक्नॉलजी कंपनी एप्पल ने अमेरिका में हुए एक इवेंट में नया iPad डिवाइस लॉन्च किया है. इस iPad की खासियत यह है कि कंपनी ने इसे खास तौर पर स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इस iPad को कंपनी का अबतक का सबसे सस्ता iPad भी बताया जा रहा है. 9.7 इंच के यह iPad एप्पल पेंसिल भी सपोर्ट करता है. ऐपल ने ग्राहकों के लिए इसके 32 जीबी (वाईफाई) मॉडल की कीमत 329 डॉलर (करीब 21,338 रुपए) रखी है, जो स्टूडेंट्स को 299 डॉलर (करीब 19,391 रुपए) में मिलेगा. वहीं, इसके 32 जीबी (वाई-फाई+सेल्यूलर) मॉडल की कीमत 459 डॉलर रखी गई है

अप्रैल से भारत में मिलेगा
एप्पल का यह टैबलट इस साल अप्रैल से भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. भारत में इस iPad के 32जीबी वर्जन की कीमत 28,000 रुपए और 32 जीबी (वाई-फाई+सेल्यूलर) वर्जन की कीमत 38,600 रुपए होगी.

10 घंटे का बैटरी बैकअप
खासतौर पर एजुकेशन को ध्यान में रखकर बनाए गए इस iPad में आगे की तरफ टचआईडी दी गई है. इसमें फेसटाइम फ्रंट कैमरा और 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है. यह iPad एलटीई सपोर्ट के साथ आएगा और कंपनी का दावा है कि इसमें 10 घंटे का बैटरी बैकअप मिलेगा.

·        10 फ्यूजन चिपसेट दिया गया है, जो AR (आग्मेन्ट रिएलिटी) ऐप्स को सपोर्ट करता है.

·        फोन का रियर कैमरा फुल एचडी विडियो सपोर्ट करता है

·        जीपीएस, कम्पस और टचआईडी के अलावा यह 300एमबीपीएस तक की एलटीई कनेक्टिविटी भी सपोर्ट करेगा.

·        स्टूडेंट्स के लिए फ्रागेपीडिया, फ्री रिवर्स और कई अन्य ऐप्स दी हैं

·        आईक्लाउड स्टोरेज को भी बढ़ाकर 5जीबी से 200 जीबी कर दी गई है.

शिकागो में लॉन्च किया
अमेरिका के शिकागो में एप्पल ने एजुकेशन इवेंट में आईपैड को लॉन्च किया. इवेंट की शुरुआत से कुछ देर पहले एप्पल स्टोर को बंद कर दिया गया था. इसमें दो लाख से अधिक एजुकेशन एप्स को डाला गया है.