स्वास्थ्य / प्राकृतिक चिकित्सा

बालों को लंबा करने के घरेलू नुस्खे

B. Rao 2018-03-26 14:43:52


आजकल तनाव का स्तर बढ़ने और प्रदूषण के कारण बालों के झड़ने की समस्या आम हो गई है. कुछ लोगों बाल की ग्रोथ और इनके झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चिकित्सक से भी सलाह लेते हैं. चिकित्सीय परामर्श के अलावा आप कुछ घरेलू उपायों से भी अपने बालों की देखभाल कर सकती हैं. कुछ घरेलू उपाय और थोड़ा आपकी आदतों में बदलाव बालों के लिए रामबाण साबित होगा. आगे पढ़िए बालों को लंबे करने के घरेलू उपाय.

जैतून का तेल
जैतून का तेल की मालिश शरीर और सिर दोनों में करने से आराम मिलता है. हल्के गुनगुने जैतून के तेल की 45 मिनट तक सिर में मालिश करें. यदि आपके पास समय हो तो सिर में एक रात के लिए तेल लगा रहने दें. अगले दिन बालों को शैंपू से धुल लें. ध्यान रहें जब आप बालों को धुले तो पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए.

हेल्दी डाइट
स्वस्थ शरीर और बाल दोनों के लिए ही हेल्थी डाइट लेना जरूरी है. यदि आप भी लंबे और घने बालों की चाहत रखती हैं तो अपने दैनिक आहार में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में लें. प्रोटीन की कमी से बालों में दोमुहे होने की समस्या शुरू हो जाती है. अगर आपके दोमुहे हो रहे हैं तो तुरंत उपचार शुरू कर दें.

तनाव मुक्त
तनाव आपकी सेहत पर विपरीत असर डालता है. इतना ही नहीं तनाव ग्रस्त रहने से बालों की लंबाई पर भी असर पड़ता है और ये झड़ने लगते हैं. अगर लंबे बालों की चाहत है तो जरूरी है कि आप हमेशा तनाव से दूर रहें. इसके लिए आप योग और ध्यान का सहारा ले सकती हैं. साथ ही खुद को ज्यादा से ज्यादा रिलेक्स रखने की कोशिश करें.

मेहंदी
मेहंदी बालों के रामबाण का काम करती है. इसके लिए आप मेहंदी को लोहे की कढ़ाही में एक से दो घंटे के लिए भिगो दें. इसके बाद आप इसमें आंवले का पाउडर और अंडा मिलाकर अपने बालों में अच्छे से लगाएं. बालों मं लगी मेहंदी के सूखने पर अपने बालों को गुनगुने पानी और शैंपू से धो लें. इससे आपके बालों की चमक बढ़ेगी.

आंवला
विटामिन सी से भरपूर आंवला का सेवन करने और आंवला पाउडर और नींबू के रस को मिलाकर लगाने से बालों में सुधार आता है. सूखने पर सिर को गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद आप अपने बालों में सीरम लगा सकती हैं. ऐसा करने पर आपके बाल धोने के बाद उलझेंगे नहीं.

प्याज
प्याज का प्रयोग भी बालों के लिए बहुत कारगर होता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप दो प्याज का रस निकालकर सिर में लगा लें. इस रस को कम से कम 30 मिनट बाद गुनगुने पानी और शैंपू से अपने बालों को धुल लें. ऐसे करने पर बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे.

नींबू का रस
दो चम्मच नींबू के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर बालों की मालिश कर लें. इसे लगाना के आधे घंटे बाद गुनगुने पानी और शैंपू से धो लें. आप इसका प्रयोग सप्ताह में दो बार कर सकते हैं. ज्यादा नींबू के रस का प्रयोग करने से बालों पर गलत असर भी पड़ सकता है.

एलोवेरा और अंडा
एलोवेरा और अंडे मिलाकर बालों में लगाएं. सूखने के बाद सिर को शैंपू से धो लें. बालों में कंडीशनर करना भूलें, क्योंकि एलोवेरा लगाने पर बालों में कठोरता जाती है. आप चाहें तो एलोवेरा लगाने से पहले बालों को स्टीम दे सकते हैं, इससे भी बालों को फायदा मिलेगा.

आलू का रस
बालों के झड़ने पर आलू का रस काफी कारगर रहता है. दो या तीन आलू का जूसर से जूस निकाल लें. इस जूस को सिर धोने से 15 मिनट बालों में लगा लें. आलू में मौजूद विटामिन बी बालों को लंबा बनाता है.

दही अंडा
दो अंडे लेकर इसके अंदर का पीला सफेद हिस्सा निकाल लें. दो चम्मच दही में मिलाकर इसे बालों में आधे घंटे के लिए लगाएं. सूखने पर बालों में शैंपू कर लें. इससे बालों की जड़े मजबूत होंगी.

संतरे का रस
संतरे का रस और सेब का गूदा मिलाकर बालों में लगाने से बाल लंबे और काले होते हैं. इस तरह का मिश्रण आप सप्ताह में दो बार बालों में लगा सकते हैं. इस मिश्रण को बालों में लगाने के बाद सूखने पर धो लें. इससे आपको बालों में तेजी से सुधार देखने को मिलेगा.

मेहंदी-शीकाकाई
बालों के लिए मेहंदी और शीकाकाई के मिश्रण को पुराने समय से ही कारगर माना जाता रहा है. लोहे की कढ़ाही में मेहंदी शीकाकाई को पकाकर ठंडा होने पर बालों में लगाएं.

बांध कर रखें
बालों को प्रदूषण, धूल, मिट्टी और हवा से बचाना जरूरी होता है. लंबी यात्रा शुरू करने से पहले अच्छा रहेगा कि आप अपने बालों को बांध लें या फिर इनका जूड़ा बना लें. इसके अलावा बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए हफ्ते में तीन बार शैंपू भी कर सकती हैं.